TATA की शेयर निवेशकों को कर रहे हैं मालामाल !

बैंक या पोस्ट ऑफिस में किए गए निवेश को दुगना होने में करीब 8 से 10 साल लग जाते हैं लेकिन स्टॉक मार्केट निवेश का एक ऐसा ऑप्शन है जहां रिटर्न की कोई सीमा नहीं है।

यहां लगाए गए आपके पैसे कुछ महीनों या फिर एक साल के भीतर दोगुना हो सकते हैं। शेयर बाजार में कई ऐसे शेयर हैं जिसने कोई ड्यूटी महामारी के बावजूद निवेशकों को बंपर रिटर्न दिया है। ऐसे ही टाटा ग्रुप की एक कंपनी के शेयर न केवल 10 महीने में निवेशकों को 300 गुना रिटर्न दिया है एक साल में इतना रिटर्न न तो आपको बैंक और न ही पोस्ट ऑफिस की किसी भी योजना में मिलेगा।

दरअसल टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा पावर के शेयरों ने एक साल में निवेशकों को बंपर रिटर्न दिया है। 10 महीने में इसके शेयरों ने निवेशकों को जितनी कमाई कराई है उतना मुनाफा एलएंडटी जैसे किसी विकल्प से कमाने में आपको कैसा लग जाएंगे। कुछ मीटिंग के दौरान पावर डिमांड बढ़ने और आउटलुक बेहतर होने से टाटा पावर के शेयरों में शानदार तेजी आई। 4 मार्च को बीएसई पर टाटा पावर का शेयर 52 हफ्ते की नई ऊंचाई 114 रुपये पहुंच गया।

पिछले 10 महीनों में शेयर 300 फीसदी से ज्यादा चढ़ा है। 11 मई 2020 को शेयर फिसलकर 52 हफ्ते के निचले स्तर 27 रुपये के भाव पर आगे था लेकिन अब शेयर में निचले स्तर से 322 फीसदी की तेजी आई है। 10 मार्च को टाटा पावर के शेयर इश्यू 7 रुपए 50 पैसे पर बंद हुआ। स्टॉक मार्केट भी लंबे समय में कई गुना ज्यादा रिटर्न मिलने की संभावना होती है। स्टॉक मार्केट में निवेश एक ऐसा तरीका है जहां आप अपने निवेश को कुछ वर्षों में कई गुना तक बढ़ा सकते हैं।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक शेयर बाजार में रुपयों से भरा होता है। आपको इसमें किसी एक्सपर्ट या अपने फाइनेंशियल तनु की सलाह पर ही निवेश करना चाहिए। टाटा पावर के शेयर 10 महीने में 30 गुना बढ़ा है। जिन निवेशकों ने मई में कंपनी के शेयर में 1 लाख रुपये विषय होंगे उनका निवेश अपर कर 3 लाख रुपये से ज्यादा का हो गया है। टाटा पावर का मार्केट कैप 34 हजार 333 दशमलव 9 करोड़ रुपए है। इसी तरह टाटा ग्रुप की दूसरी कंपनी टाटा कम्युनिकेशंस और टाटा मोटर्स ने भी निवेशकों को बंपर रिटर्न दिया है।

टाटा कम्युनिकेशंस के शेयर का भाव 1200 50.7 5 रुपये जबकि बीते साल फरवरी में 388 रुपये 60 पैसे तक चला गया था। अगर किसी निवेशक ने 1 लाख रुपये का निवेश किया है तो उसकी रकम एक साल में बढ़कर करीब 3 लाख रुपए हो गई होगी तो वहीं पिछले एक साल में टाटा मोटर्स के शेयरों ने निवेशकों को मालामाल कर दिया। पिछले एक साल में टाटा मोटर्स के शेयर ने निवेशकों की जितनी कमाई कराई है उतना मुनाफा एलएंडटी जैसे किसी विकल्प से कमाने में आपको कैसा लग जाएंगे।

क्रिसिल माल 2020 को टाटा मोटर्स का शेयर 23.5 0 रुपए तक तक गया था जबकि 10 मार्च 2021 को टाटा मोटर्स के शेयर का भाव 30 से किस पर 75 पैसे यानी शेयर से निवेशको को 400 फीसदी का भारी भरकम रिटर्न मिला। अगर किसी ने टाटा मोटर्स के शेयर में 1 लाख रुपए लगाए होंगे तो वो अब 5 लाख रुपए से ज्यादा के हो गए हैं। कोड़ा के बाद टाटा के शेयरों में बढ़ोतरी देखी गई है। टाटा ग्रुप कंज्यूमर्स का भरोसा सालोंसाल सालों साल पूरी तरह विजय की इसका असर टाटा ग्रुप कंपनियों के शेयरों पर दिखाई दे रहे हैं। इसके अलावा एक दिवालिया हो चुकी फार्मा कंपनी और किट फार्मा ने भी सिर्फ चार महीनों में 65 सौ फीसदी रिटर्न देकर निवेशकों की चांदी करें।

शेयर बाजार में जितना मोटा रिटर्न मिलता है जोखिम भी उतना ही ज्यादा होता है। अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो बेहतर है। जिन शेयरों में आप निवेश करना चाहते हैं उनके बारे में पूरी जानकारी जरूर ले लें और किसी एक्सपर्ट या फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह पर ही निवेश करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top