घर बैठे 30 हजार रुपये महीने तक की कमाई !

नमस्कार मैं आपका स्वागत है मैं आपके साथ त्यागी और आप देख रहे हैं। हमारा वीकली स्पेशल शो कैसे बने करोड़पति। इस शो के जरिए हम आपको पैसों को इन्वेस्ट करने के तरीकों के बारे में जानकारी देते हैं।

हमारे शो के पहले एपिसोड को आप लोगों ने खूब सराहा। उसके लिए आप सबका शुक्रिया। इसके साथ ही काफी लोगों ने हमसे ऐसी स्कीम्स के बारे में भी जानकारी मांगी है जिनमें पैसा लगाना सुरक्षित हो तो आज हम ऐसी ही एक स्कीम लेकर आए हैं जिसके जरिए आप अपने भविष्य में करोड़पति बन सकते हैं और इसके साथ ही अपना भी प्लान कर सकते हैं। इस स्कीम के जरिए आप रिटायरमेंट के बाद घर बैठे 30 हजार रुपये महीने तक की कमाई कर सकते हैं। जी हां ये सच है। हम बात कर रहे हैं एनपीएस यानि नेशनल पेंशन स्कीम की।

दरअसल एनपीएस एक सरकारी रिटायरमेंट स्कीम है। इस स्कीम का फायदा 18 से 60 साल तक की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक उठा सकता है। एनपीएस खाते में हर महीने छोटी छोटी बचत करके जमा की गई रकम से आप रिटायरमेंट के बाद आराम की जिंदगी जी सकते हैं।

इस खाते में निवेश करने के लिए दो तरह के अकाउंट मौजूद हैं जिनमें से एक है पीयरसन और दूसरा है।

अब आपको समझाते हैं कि इन दोनों अकाउंट्स में आखिर अंतर है क्या।

एनपीएस खाते में अगर आप पैसा लगाते हैं तो 60 साल की उम्र तक आप इसमें से फंड विड्रॉल नहीं कर पाएंगे। यानी 60 साल की उम्र से पहले आप पैसे नहीं निकाल सकते और अगर टियर टू एनपीएस खाते की बात करें तो पियर टू एनपीएस अकाउंट एक सेविंग्स अकाउंट की तरह होता है।

ये एक सेविंग्स अकाउंट की तरह ही काम करता है।

यानी इस खाते से जब कभी भी आपको पैसों की जरूरत हो तब आप अपनी जरूरत के हिसाब से पैसे निकाल सकते हैं।

करोड़पति बनने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने पैसे को सही जगह निवेश करें लेकिन कौनसी जगह पैसा लगाकर कितना रिटर्न मिलेगा यह जानना भी बेहद जरूरी है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप एनपीएस खाते में कितने समय तक पैसा इन्वेस्ट करके करोड़पति बन सकते हैं और रिटायरमेंट के बाद हर महीने एक फिक्स्ड इनकम पेंशन के तौर पर भी पा सकते हैं।

अगर आपकी उम्र 30 साल है और आप 5 हजार रुपये महीना एनपीएस खाते में निवेश करते हैं तो आपके खाते में 60 साल की उम्र में करीब 1 करोड़ रुपये से ज्यादा हो जाएंगे। ये हमने 10 फीसदी रिटर्न के हिसाब से कैलकुलेट किया है।

इनमें से 8 रुपए आपको एकसाथ मिल जाएंगे। इसके अलावा अगर आपको 40 फीसदी के एन्युटी अमाउंट यानी वो रकम जो आपको पेंशन के तौर पर मिलने वाली है उस पर करीबन 8 फीसदी का ब्याज मिलता है तो आपको 60 साल की उम्र के बाद हर महीने करीब 30 हजार रुपए की पेंशन मिलने लगेगी। ये पेंशन आपको पूरी जिंदगी मिलती रहेगी।

एनपीएस खाते में कम से कम 40 फीसदी रकम को एन्युटी के तौर पर रखना जरूरी है। हां आप इसे अपनी सहूलियत के हिसाब से बढ़ा जरूर सकते हैं। यानी अगर आपको रिटायरमेंट के बाद पेंशन के तौर पर हर महीने ज्यादा पैसे चाहिए तो आप एन्युटी के अमाउंट को 40 फीसदी से बढ़ा सकते हैं और इस अमाउंट पर भी आपको ब्याज मिलता है। तो चलिए आपको एक उदाहरण दे देते हैं।

अगर आपकी उम्र 40 साल है और आप 5 हजार रुपये महीना एनपीएस खाते में निवेश करते हैं तो आपके खाते में 60 साल की उम्र में करीब 38 लाख रुपये होंगे। ये भी हमने 10 फीसदी सालाना रिटर्न के आधार पर ही कैलकुलेट किया है। इनमें से करीब 23 लाख रुपए आपको एक साथ मिल जाएंगे।

इसके अलावा अगर आपको 40 फीसदी की एन्युटी अमाउंट पर करीबन 8 फीसदी का ब्याज मिलता है तो आपको 60 साल की उम्र के बाद हर महीने करीबन 10 हजार रुपये की पेंशन मिलने लगेगी।

तो आप अपने भविष्य के लिए चिंतित हैं तो ये स्कीम एक अच्छा ऑप्शन हो सकती है। एनपीएस में जमा रकम को निवेश करने का जिम्मा पीएफआरडीए द्वारा रजिस्टर्ड पेंशन फंड मैनेजर्स को दिया जाता है। ये आपके पैसे को इक्विटी सिक्यॉरिटीज और नॉन सिक्योरिटीज के अलावा फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करते हैं। इसमें निवेशक को निवेश के लिए दो ऑप्शन मिलते हैं पहला एलोकेशन और दूसरा।

शुरुआत में इक्विटी में 50 फीसदी हिस्सा जाता है और ये समय के साथ कम होता रहता है।

ये तो हुई एनपीएस से आपको क्या फायदा होगा और कितना रिटर्न मिलेगा इसकी इसके बाद अब बात करते हैं कि आप एनपीएस खाता खोल सकते हैं इसके भी आपके पास दो ऑप्शंस अवलेबल हैं।

पहला ऑफलाइन और दूसरा ऑनलाइन तो आपको पहले ऑफलाइन ऑप्शन के लिए क्या करना होगा यह हम आपको बता देते हैं।

इसके लिए सबसे पहले पीओएस पॉइंट ऑफ प्रेजेंस केंद्र पर जाना होगा जो कि आपका बैंक भी हो सकता है। पीओपी से सब्सक्राइबर लेकर केवाईसी पेपर्स के साथ जमा कराना होगा। लेकिन हां ध्यान रखिए एनपीएस खाते में पहला इनवेस्टमेंट 500 रुपए से कम नहीं होगा। पीओपी आपको एक प्रान नंबर और पासवर्ड देगा। इस नंबर और पासवर्ड की मदद से आप अपने खाते को चला सकते हैं।

इन सभी प्रॉसेस में आपको करीबन 125 रुपए तक का खर्च आएगा। वहीं अगर आप ऑनलाइन प्रोसेस की बात करें तो इसके लिए आपको एनपीएस डॉट एनएसडीएल डॉट कॉम पर जाकर एनपीएस का विकल्प चुनना होगा।

इसके बाद रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें जहां आप से आपकी डिटेल्स ली जाएंगी।

डिटेल्स देने के बाद आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा। वेरिफाई कराने के बाद आपको प्रान नंबर मिल जाएगा जिसकी मदद से आप एनपीएस में लॉगइन कर सकते हैं। नेशनल पेंशन सिस्टम आज देश में बचत का एक लोकप्रिय विकल्प बन गया है। बता दें कि 1 जनवरी 2004 के बाद भर्ती होने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए इसे अनिवार्य कर दिया गया है।

वहीं 1 मई 2009 को ये निजी क्षेत्र और सेक्टर के लिए भी खोल दिया गया था। 2। अगर आप प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं और अपने भविष्य को सिक्योर करने के लिए परेशान हैं तो इस विकल्प के जरिए अपने ओल्ड डेज के गोल्डन डेज को सुरक्षित बनाकर चिंतामुक्त जिन्दगी जी सकते हैं।

इसके साथ ही एनपीएस के जरिए आप छोटी छोटी बचत करके अपना करोड़पति बनने का सपना भी पूरा कर सकते हैं और जैसा कि हम हमेशा कहते हैं कि निवेश का फैसला जल्दी लिया जाए उतना अच्छा होता है तो आपको ये वीडियो कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और आपको किसी फाइनैंशल स्कीम में निवेश के बारे में जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं। हम वीडियो के जरिए आपको इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top