आने वाले 2 दिन बंद रहेंगे यह बैंक !

अगले पांच दिन आपका कोई भी बैंक से जुड़ा काम नहीं हो सकेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि आने वाले पांच दिन तक बैंक बंद रहने वाले हैं। बता दें गुरुवार 11 मार्च को शिवरात्रि के मौके पर भी सभी बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 13 मार्च को महीने का दूसरा शनिवार होता है।

इस वजह से भी बैंक बंद रहेंगे। 14 मार्च को रविवार है वहीं 15 और 16 मार्च को बैंक की हड़ताल है। इन पांच दिन के दौरान देश के सभी सरकारी और ग्रामीण बैंक बंद रहने वाले हैं। बता दें केंद्र सरकार की नीतियों के विरोध में बैंककर्मी हड़ताल कर रहे हैं।

सरकारी बैंकों की प्राइवेटाइजेशन की नीति का बैंकों के कर्मचारी लंबे समय से विरोध करते आ रहे हैं। इसी वजह से बैंक कर्मचारियों और अधिकारियों की यूनियन ने 15 और 16 मार्च को हड़ताल पर जाने का नोटिस दिया है। इस हड़ताल का आह्वान यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस यूएफबीयू ने किया है। इसमें बैंक कर्मचारियों और अधिकारियों के करीब सभी संगठन शामिल हैं।

इसके अलावा ग्रामीण बैंक यानी रीजनल रूरल बैंक भी इस हड़ताल में शामिल होने वाले हैं। बता दें नौ बैंक के यूनियनों की केंद्रीय संगठन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने इस हड़ताल की घोषणा की है। इस हड़ताल के चलते सरकारी बैंकों का कामकाज काफी प्रभावित होगा। देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के कामकाज पर भी इस हड़ताल का असर देखने को मिलेगा।

Bank Close 2 Days

दरअसल बजट 2000 21 को पेश करने के दौरान भी वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने दो सरकारी बैंकों के निजीकरण की घोषणा की थी। बता दें केंद्र सरकार पहले ही 2019 में आईडीबीआई बैंक की मजबूती से एलआईसी को बेचकर उसका निजीकरण कर चुकी है। इसके अलावा पिछले चार साल में 14 सरकारी बैंकों का विलय भी किया जा चुका है। बीते फरवरी महीने में बैंकों के सभी संगठनों ने एक बैठक के दौरान पाया कि केन्द्र सरकार की ओर से निजीकरण को लेकर किए गए फैसलों का कर्मचारियों पर बुरा असर पड़ेगा।

जिसके बाद निजीकरण को लेकर दो दिन की हड़ताल का फैसला किया गया। बता दें यूएफबीयू की इस हड़ताल में ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन आल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कनफेडरेशन नेशनल कन्फेडरेशन ऑफ बैंकिंग एम्प्लॉयीज ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन और बैंक एम्प्लॉइज फेडरेशन ऑफ इंडिया शामिल हैं। ऐसे में बैंक से जुड़ी सभी जरूरी काम निपटाने के लिए आपके पास केवल 12 मार्च का ही दिन बचता है। इसलिए अपना बैंक से जुड़ा कोई भी काम 13 मार्च से पहले निपटाना ठीक रहेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top