अब परिवार के साथ नेटफ्लिक्स शेयर करना हुआ महंगा !

नेटफ्लिक्स जैसी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म आज की जनरेशन के लिए मनोरंजन का एक लोकप्रिय विकल्प बन चुके हैं।

वहीं नेटफ्लिक्स के पासवर्ड को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ शेयर करना आम बात हो गई है।

हम सभी अलग अलग स्ट्रीमिंग चैनल के सबस्क्रिप्शन अपने जानने वालों के साथ शेयर करते रहते हैं लेकिन अब नेटफ्लिक्स माल करने वालों के लिए एक बुरी खबर है। एक रिपोर्ट के मुताबिक नेटफ्लिक्स एक ऐसे टेस्ट को रोलआउट कर रहा है जिससे ग्राहकों के साथ अकाउंट शेयर करना बेहद मुश्किल हो जाएगा।

जानकारी के अनुसार कुछ यूजर्स को एक वॉर्निंग मैसेज भी मिला है जिसमें उन्हें अपने अकाउंट को वेरिफाई करने के लिए कहा गया है।

इसमें उनसे पूछा गया है कि क्या वो खुद अपना काउंटर सवाल कर रहे हैं या किसी और के साथ शेयर कर रहे हैं। यानी अगर आप अपने दोस्त का काम चला रहे हैं तो आपको अपने दोस्त को वैरिफिकेशन के लिए मैसेज भेजना होगा।

ये मैसेज सीधे अकाउंट होल्डर के पास जाएगा। यानी अगर आप किसी के अकाउंट कभी स्माल कर रहे हैं तो आपको उस व्यक्ति के साथ कॉन्टेक्ट में रहना होगा ताकि आप उससे पासवर्ड मांग सकें।

Netflix not share family member

जिन यूजर्स को ये पॉपअप मिले हैं उनमें लिखा है कि अगर आप इस अकाउंट के मालिक नहीं हैं तो आपको नेटफ्लिक्स देखने के लिए अपना काम चालू होगा। यूजर्स के पास वैरिफाई लेटर का भी एक ऑप्शन है। यानि की अगर वो किसी को तुरंत कोड नहीं देना चाहते तो वो कैंसल कर सकते हैं। वहीं अगर अकाउंट होल्डर आपके एक्सेस को कैंसल कर देते हैं तो फिर आपको पैसे देकर अकाउंट खाली नहीं होगा।

हालांकि कंपनी के लिए ये कदम नुकसानदायक साबित हो सकता है क्योंकि इस फीचर के आने के बाद कंपनी कई सब्सक्राइबर्स को कमा सकती है। बता दें नेटफ्लिक्स ने 2020 में 200 मिलियन यानि करीबन 20 करोड़ पीठ सब्सक्राइबर का आंकड़ा पार किया था।

वहीं भारत में भी नेटफ्लिक्स के लगभग 50 लाख पीठ सब्सक्राइबर्स हैं जिनमें से 70 फीसदी भारतीय ग्राहक सप्ताह में कम से कम एक तो जरूर देखते हैं।

बता दें इस स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म पर बिताए गए कुल समय फीसदी के रूप में भारत में विश्वस्तर पर सबसे अधिक असर देखी जाती है। इस फीचर को फिलहाल टीवी में टेस्ट किया जा रहा है वहीं से अब तक कुछ देशों में ही टेस्ट किया गया है। हालांकि इसे ग्लोबली तौर पर कबूल किया जाएगा। फिलहाल इसकी कोई जानकारी नहीं है लेकिन जब भी रोलआउट किया जाएगा तो दूसरे ग्राहकों के साथ अकाउंट को शेयर करना बेहद मुश्किल हो सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top